माइग्रेन से हैं परेशान तो करें ये उपाय, इसकी कमी से होता है सिर में दर्द

 माइग्रेन से हैं परेशान तो करें ये उपाय, इसकी कमी से होता है सिर में दर्द

सेहतराग टीम

आजकल टेंशन भरी जिंदगी में अधिकतर सुनने को मिलता है कि सिर में दर्द हो रहा है। वैसे तो कई प्रकार का दर्द सिर में होता है लेकिन उन सभी में माइग्रेन काफी लोगों में आज के समय में हो रहा है, जो काफी सामान्य और असहनीय होता हैं। इसका दर्द वही समझ सकता है जो इससे गुजर रहा होता है। प्रकाश और शोर की वजह से हमें माइग्रेन के समय काफी परेशानी होती हैं जिसकी वजह से हमें उल्टियां भी होती हैं। ऐसी स्थिति में आप सिर्फ एक कोने में बैठकर इस दर्द के कम होने का इंतजार करते हैं लेकिन दर्द से आपकी परेशानी बढ़ती चली जाती है और आपका मन सिर को दीवार में मारने का करने लगता है।

पढ़ें- लगभग 75 फीसदी बच्चे होते हैं इस बीमारी के शिकार, तुरंत करें उपचार नहीं तो...

ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जैसे तनाव, चिंता, सदमा, टेंशन, नींद न आना और अन्य कारक जो माइग्रेन के दर्द को बढ़ाने के लिए काफी हैं। हम में से ज्यादातर लोग इस स्थिति से राहत पाने के लिए मेडिकल शॉप से जाकर दवा लेने या फिर कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं, जो कभी कारगर होते हैं तो कभी नहीं। लेकिन एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि लगातार माइग्रेन का दर्द शरीर में किसी जरूरी पोषक तत्व की कमी के कारण हो सकता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि रिबोफ्लेविन और कोएनजाइम क्यू 10 सहित विटामिन डी की कमी लगातार माइग्रेन के दर्द का कारण हो सकती है। तो आइए जानते है कि इससे निजात पाने के लिए क्या उपाय करें-

माइग्रेन से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मेडिकल शॉप से खरीदी गई दवाएं माइग्रेन के उपचार में निश्चित रूप से प्रभावी होती है लेकिन ऐसे कुछ प्राकृतिक नुस्खे हैं, जिन्हें आप घर पर भी ट्राई कर सकते हैं।

एसेंशियल ऑयल

तनाव, चिंता और सिरदर्द की समस्या से निजात दिलाने में लैवेंडर ऑयल एक प्रभावी नुस्खा है।

अदरक

अदरक की चाय  या फिर अदरक से बने सप्लीमेंट सिर में दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही ये सुरक्षित हैं और इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं।

योग

अपने तनाव के स्तर को प्रंबधित करने के लिए ध्यान और स्ट्रेचिंग करने की कोशिश करें। इस बात का ध्यान रखें कि तनाव का स्तर माइग्रेन के दर्द की समस्या को बढ़ाने में मदद करता है।

मसाज

अपनी गर्दन और कंधे पर मसाज करें। ऐसा करने से टेंशन कम करने में मदद मिलेगी और आपको माइग्रेन के दर्द से राहत भी मिलेगी।

इसे भी पढ़ें-

ठीक से नींद न आने से बन सकते हैं माइग्रेन के मरीज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।